स्पेन के स्वायत्त समुदाय अंडालूसियाका खजाना ग्रानादा, एक आकर्षक, सम्मोहक शहर जहां शांत इस्लामी वास्तुकला और अरब-स्वाद वाली सड़क जीवन के साथ स्मारकीय चर्चों, पुराने-स्कूल तापास बार और नकली भित्तिचित्र कला फिट हो जाता है। सिएर्रा नेवादा के पैर में फैला शहर, स्पेनिश मूरों का आखिरी गढ़ था और उनकी विरासत चारों ओर है जैसे की घोड़े की नाल मेहराब, सड़क स्टालों से निकलने वाली मसालेदार सुगंध, अल्बेज़िन के तेतेरिआस (टीहाउस), ऐतिहासिक अरब तिमाही, बार, छात्र गोताखोरों, बोहेमियन कैफे और अंतरंग फ्लेमेंको क्लबों की उपस्थिति के कारण ऊर्जा से भरी सड़कें, और पारंपरिक स्थानों से भरा हुआ इसको सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक स्थलों में से एक बनाती हैं।

  • ग्रानादा के आलांब्रा

ग्रानादा के ख़ज़ानोंमे से सबसे कीमती आलांब्रा की उत्पत्ति अरबी नाम “अल-क़लाअ अल-हमरा” (लाल महल) से निकला है, और लोनली प्लेनेट के अनुसार यह यूरोप का मूरिश संस्कृतिके लिए एक प्रेम पत्र है। आलांब्रा के पास अद्वितीय स्पैनिश-मुस्लिम संस्कृति के कुछ रहस्य हैं जो 700 से अधिक वर्षों तक अंदर छिपे रहे। यह दुनिया के सबसे प्रभावशाली स्मारकों में से एक है जहां मुस्लिम कला की भव्यता को ईसाई परंपरा के साथ जोड़ा जाता है। यह काफी हद तक 13 वीं और 14 वीं शताब्दी की है जब ग्रेनेडा के नासिर शासकों ने इसे एक किलेनुमा महल के परिसर में बदल दिया। इसमें महलों, उद्यानों और किले (अलकज़र या अल-क़स्र) का एक समूह शामिल है, जो ग्रानादा शहर के भीतर एक सत्य गढ़ था, जो सम्राट और ग्रानादा के नासरी साम्राज्य के दरबार के लिए आवास के रूप में कार्य करता था। इस ऐतिहासिक स्थल के कुछ सबसे शानदार स्मारकों कार्लोस V का महल, अल्काज़बा, नज़रिएस महलों, खेनेरालीफे आदि हैं। मशहूर आलांब्रा के पास दैनिक 6000 आगंतुकों को स्वागत करने की क्षमता है। इसलिए, टिकटों को अग्रिम रूप से ऑनलाइन या फोन से बुक करने की सिफारिश की जाती है, जिसके के लिए आपको उपरके तस्बिरके लिंक पे क्लिक करना पड़ेगा।

पारंपरिक स्वादिष्ट भोजन के आनंद के लिए…

इस सबसे अधिक देखे जाने वाले स्मारकों में से एक में, खाने-पीने के लिए कई प्रसिद्ध पारंपरिक बार और रेस्तरां जैसे अलाम्ब्रा पैलेस  रेस्टॉरंट, रेस्तौरांते खारदिनेस आल्बेर्टो, रेस्तौरांते देल पाराडोर दे ग्रानादा, रेस्तौरांते आर्राज्यानेस आदि हैं।

  • सिएर्रा नेवाडा, स्की स्टेशन और ग्रानादा का पहाड़

आलांब्रा से सिर्फ 40 मिनट पर है सिएर्रानेवाडा जिसे दक्षिण के मोती कहा जाता है। यह नई संवेदनाओं और अद्भुत रोमांच का अनुभव करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। स्कीइंग के अलावा आप एक ऑडी कार को शाम को ड्राइव कर सकते हैं और स्नो सर्किट में पायलटिंग का अनुभव कर सकते हैं, स्लेड्स और स्नोबाइक्स के साथ ग्लाइड कर सकते हैं और आप रात में तारों का अवलोकन भी कर सकते हैं। इस पर्वत श्रृंखला में इबेरियन प्रायद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत है, जिसे “द मुलासेन” (3.478 मी) नाम से जाना जाता हैं।

  • मालागा

ग्रानादा के पास स्थित हैशानदार इतिहास, संस्कृति और परंपराओं से भरा, मालागा स्पेन के सबसे खूबसूरत पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मालागा शहर यूरोप की सबसे बड़ी ऐतिहासिक जड़ों में से एक है जो महत्वपूर्ण कलात्मक और स्मारक प्रदान करता है।

मालागा, ऐतिहासिक स्मारकों का शहर

संग्रहालयों का शहर

पिकासो का संग्रहालय, https://www.museopicassomalaga.org/en/
मालागा का संग्रहालय, http://www.malagaturismo.com/en/sections/museums/17
कारमेन थीस्सेन का संग्रहालय, https://www.carmenthyssenmalaga.org/en/
रूसी संग्रह का संग्रहालय, https://www.coleccionmuseoruso.es/
ऑटोमोबाइल का संग्रहालय, https://www.museoautomovilmalaga.com/
वैमानिकी का संग्रहालय, http://www.ejercitodelaire.mde.es/EA/museodelaire/en.html
वाइन का संग्रहालय, http://museovinomalaga.com/en/
कांच और क्रिस्टल का संग्रहालय, https://www.museovidrioycristalmalaga.com/

पारंपरिक गैस्ट्रोनॉमी का शहर

बोडेगास, एल पिम्पी, https://www.elpimpi.com/en/
एल वेखेतारिआनो दे ला अलसाज़िबिल्ला, http://elvegetarianodelaalcazabilla.com/#
  • कोस्ता दे शोल, प्रांत के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक

Reserva Ahora