कुछ शहरों आपसे दूर हो जाते हैं, दूसरे धीरे-धीरे आपको जीत जाते हैं। सेविल्ला आपको निरस्त्र कर देता है और बहकाता है। इसका ऐतिहासिक केंद्र, एक विशाल गोथिक गिरजाघर द्वारा संचालित है, यह शानदार मडेज़र महलों, बारोक चर्चों और घुमावदार मध्ययुगीन गलियों का एक नशीला मिश्रण है। फ्लैमेन्को क्लब इस सदियों पुरानी परंपरा की अंतरंगता और तीव्रता को जीवित रखते हैं, जबकि कुलीन हवेली शहर के अतीत को एक शानदार मूरिश राजधानी के रूप में याद करते हैं और बाद में, 16 वीं शताब्दी के महानगर जो कि नई दुनिया के व्यापार से समृद्ध हैं।  ” लोनली प्लानेट 2019

अगर आपने कभी दुनिया के सबसे खूबसूरत और रोमांटिक शहरों में से एक सेविल्ला का यात्रा नहीं किया है तो, महान स्थानीय वाइन, रचनात्मक पारंपरिक तापास , कलात्मक और सांस्कृतिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए इस जगह से गुजरने के लिए कभी भी देर नहीं होती हैं । देश के दक्षिण भागमें स्थित, यह ऐतिहासिक शहर  स्पेनी स्वायत्त समुदाय आंदालुसियाकी मनमोहक राजधानी है। इस अतिसुन्दर शहर में स्पेन की सबसे बड़ी ऐतिहासिक तिमाही है और यह वेनिस और जेनोआ के साथ यूरोप के तीन सबसे बड़े शहरों में से एक है। अनगिनत पर्यटक आकर्षण इस शहर को स्पेन में तीसरा सबसे अधिक दौरा करते हैं जो पर्यटकों को इतिहास के सदियों पीछे की यात्रा करने की अनुमति देते हैं। तो अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार, तापास, फ्लैमेंको, संतरे और अपनी विशेष रंग के लिए प्रसिद्ध इस अद्भुत शहर की यात्रा करने के लिए अपने आप को केवल कुछ दिन दें।

  1. हरक्यूलिस का मार्ग 

महान विविधता, रूढ़िमुक्त आधुनिक और प्रायोगिक शहरी संस्कृति, एक बोहेमियन हवा जो इस स्थान को अवकाश और आनंद का एक अलग प्रस्ताव बनाती है। हरक्यूलिस का मार्ग पुराने शहर के सबसे महत्वपूर्ण मार्गों में से एक है, और यूरोप में सबसे पुराना सार्वजनिक उद्यान है। दीवार के उत्तरी छोर से सटे, चिनार के चारों ओर, इसके मध्य भाग में 2000 वर्षों पुराना दो रोमन स्तंभ हैं, जिसमें सेविल्ला के संस्थापक हरक्यूलिस की छवि और जूलियस सीज़र शामिल हैं, जिन्होंने पुराने हिस्पैलिस को अपनी यात्रा से सम्मानित किया गयाथा। बार, कैफे और भोजनालयों से घिरे, यह ट्री-लाइन वाला प्लाजा एक बेहद लोकप्रिय शाम का हैंग-आउट है, साथ ही शहर के समलैंगिक दृश्य का भी ध्यान का केन्द्र है। यह मूल रूप से 16 वीं शताब्दी के अंत में रखा गया था और शहर की 17 वीं शताब्दी के स्वर्ण युग के दौरान एक फैशनेबल सैर बन गया।

ठेठतापास और वैकल्पिक भोजन विकल्प

इस सैर में आपको एक अच्छा अन्दलूसियन नाश्ता, या दिन के किसी भी भोजन के लिए अनगिनत स्थान मिलेंगे । भोजन की विशेषता और शानदार जगह के लिए कुछ प्रसिद्ध में से: “एस्ट्रापैरलो” एक मौसमी रेस्तरां और पारिस्थितिक बाजार जहां आप ध्यान से चुने गए जैव उत्पादों और पारिस्थितिक वाइन पा सकते हैं। यहाँ आप अनूठे उत्पाद खरीद सकते हैं, घर का बना भोजन का आनंद ले सकते हैं या इसे स्वयं पकाना सीख सकते हैं ।कालाट्रावा गली, 10, 41002 में स्थित डुओ तापस एक आकस्मिक, ‘नया स्कूल’ तापास बार है, लोनली प्लानेट के अनुसार। सेविल्ला की शानदार परंपरा में इसका अभाव है, हालांकि यह आपको एक एशियाई मोड़ के साथ आविष्कारशील तपस प्रदान करता है जैसे कि वेजीज़ और झींगा मछली स्प्रिंग रोल्स के साथ नूडल्स।

  • मेट्रोपोल छत्र

छे साल में निर्मित सेविल्ला का कुकुरमुत्ता के रूप में बेहतर जाना गया इस शानदार रचना जिसके ऊपरी हिस्सा पर एक दृष्टिकोण है जहांसे आप 3€ पर सेविल्ला का विस्तृत परिदृश्य देख सकते हैं। जर्मन वास्तुकार जुरगेन मेयर एच द्वारा एक विशाल चंदवा के रूप में डिज़ाइन किया गया, इसे दुनिया की सबसे बड़ी लकड़ी की संरचना कहा जाता है; यह निश्चित रूप से अपने 30 मीटर ऊंचे मशरूम की तरह खंभे और उठी हुई छत्ते वाली छत के साथ एक दुर्जेय दृष्टि है।

स्थानीय क्लासिक व्यंजनों

पास में स्थित सेविल्ला के सबसे प्राचीन बार में से एक एल रिनकोनथीज्यो सन्1670 से है। इतना पुराना है कि यह तापास के आविष्कार से भी पहले से है, जो 18 वीं शताब्दी तक लोकप्रिय नहीं थे। एक नया लेकिन कोई कम पारंपरिक नहीं, “ताबेरना कोलोनिअल्स एक और लोकप्रिय रेस्तरां हैं जो सेविल्ला की विशेषता, सोलोमिज़्यों ऑल व्हिस्की (व्हिस्की में पकाया जाने वाला पोर्क), मूरिश मूल का एक व्यंजन जिसे एस्पीनाकास कोन गरबांथो (चिक मटर के साथ पालक), वफ़र-मिठाई के पतले स्लाइस, अंडालुसीन हम्स आदि परोसती हैं।

  • पायलेट का घर

15 वीं शताब्दी के अंत में डेटिंग कासा दे पीलाटोस शहर की सबसे शानदार हवेली में से एक है। इसमें मुदेज़र, गॉथिक और पुनर्जागरण सजावट का एक अद्भुत मिश्रण शामिल हैसमें कुछ खूबसूरत हस्तनिर्मित टाइल का कृति हैं । अभी भी दुकाल मेदिनकेलि परिवार के स्वामित्व में हुई इस हवेली में कई शताब्दियों मूल्य के पोर्ट्रेट्स और एक छोटे गोया बुलफाइटिंग पेंटिंग हैं।

स्थानीय तापास का आनंद

शहर के केंद्र में कई लोकप्रिय रेस्तरां हैं जहां आप स्थानीय व्यंजन पा सकते हैं और बार आल्फाल्फा सबसे अधिक मान्यता प्राप्त बार में से एक है। यह भोजन सरल और अच्छा है, बार सेवा अनुकूल है, और वातावरण आरामदायक और प्रेरक है।

  • सेविल्ला का शाही अल्काज़ार, कैथेड्रल, गिराल्डा और इंडिया का पुरालेखागार

शाही अल्काज़ार

शहरों के बीच में स्थित, ईसाई और मुदेज़र वास्तुकला का एक शानदार विवाह का उदाहरण, ये सभी पर्यटकों के लिए सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारकों में से एक हैं। इसकी उत्पत्ति प्राचीन रोमन हिसपालियों के विकास से हुई है, और जैसा कि हम जानते हैं कि अब यह मुस्लिम सामंजस्य के बाद से है, कुछ अन्य संस्कृतियों के एकीकरण के साथ। सन् 1987 में यूनेस्को-सूचीबद्ध महल परिसर एक लुभावनी नज़ारा हैं। इस स्मारकीय साइट पर जाने के लिए, टिकट को ऑफिशल वेबसाइट (https://www.alcazarsevilla.org/) के माध्यम से पूर्व ऑनलाइन बुक करना बेहतर है

कैथेड्रल

सेविल्ला का कैथेड्रल दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे अधिक सजी धार्मिक इमारतों में से एक है, जिसकी जटिल संरचना में इसकी अशांत इतिहास से ली गई शैलियों की विस्तृत श्रृंखला शामिल हैं। विश्व के सबसे बड़ा गॉथिक कैथेड्रल, सन् 1434 और 1517 के बीच बनाया गया था जो पहले मुख्य मस्जिद हुआ करता था। यह विश्व के सबसे बड़े चर्चों में से एक है, जो जुबेरान, मुरिलो, गोया और अन्य द्वारा उल्लेखनीय कार्यों के साथ कला के सबसे बड़े चर्चों और कला का एक सत्य खजाना है।

 गिराल्डा

कैथेड्रल के उत्तर-पूर्वी कोने में गिराल्डा का प्रवेश द्वार है। एक शक्तिशाली घंटी टॉवर, जो मस्जिद के मूल मीनार, क्रिस्टोफर कोलंबस के स्मारकीय मकबरे और कैपिल मेयर को एक आश्चर्यजनक स्वर्ण वेदीपट्टी के साथ शामिल करता है। इसके शीर्ष पर चढ़ने के लिए 35 ढालू रास्ता शामिल है, जिसे बनाया गया था ताकि गार्ड घोड़े की पीठ पर सवारी कर सकें। ध्यान दें कि बच्चों को रूफटॉप टूर तक पहुंचने के लिए 11 वर्ष से ऊपर होना चाहिए। ऑडियो गाइड की लागत 3€ है।

इंडिया का पुरालेखागार

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल इंडिया का पुरालेखागार स्पेन के औपनिवेशिक इतिहास में आकर्षक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। सन् 1785 में स्पेन के अमेरिकी साम्राज्य से संबंधित दस्तावेजों और नक्शों संचित करने के लिए स्थापित किया गया था। यहाँ विशाल, 7 किमी की अलमारियों, 43,000 दस्तावेजों और 1992 में साम्राज्य के अंत तक सन् 1492 से डेटिंग वाले 80 मिलियन पेज हैं।  सन् 2005 में पुनर्जागरण भवन का बड़े पैमाने पर नवीनीकरण किया गया था।

शहर के केंद्र में विशिष्ट स्थानीय नाश्ता, उपाहार और ज्योनार

यदि आप आंदालुसियन समय का पालन करना चाहते हैं, तो यह कुछ लोगो के लिए शुरुआत में उतना आसान नहीं हो सकता है। आप इस तथ्य से परिचित होंगे कि यह अक्सर कहा जाता है, यहां जीवन सुबह की देर में शुरू होता है और बहुत सवेरे खत्म होता है। यहां के लोग सुबह 9 बजे के आसपास नाश्ता करते हैं, 14 से 16 बजे के बीच दोपहर का भोजन और 21 बजे के आसपास रात का भोजन किया जाता है ।

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है आपको स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए शहर के केंद्र में बहुत सारे रेस्तरां और बार मिलेंगे। आप हुएवोस अल फ्लामेन्को (अंडे को चोरीज़ो और टोमैटो सॉस के साथ पकाया जाता है), समुद्री भोजन, पाएल्ला (चावल के साथ सब्जियों की तलें, कस्तूरा या मांस), गज़्पाचो (एक ठंडा टमाटर आधारित सूप जो ब्रेड, लहसुन और जैतून के तेल से बनाया जाता है) और ढेर सारे व्यंजनों का स्वाद ले सकते है । कुछ लोकप्रिय रेस्टोरेंट उचित दाम से बोडेगा ला सांता क्रूज़, बार कार्मेला आदि में आप स्थानीय और लोबो लोपेज़ जैसे फरक श्रेणी के रेस्तरां में उचित दाम उचित दाम पे भोजन कर सकते है

  • मारिया लुइसा का पार्क और स्पैन का प्लाज़ा

सेविल्ला का सबसे प्रसिद्ध पार्क मारिया लुइसा का पार्क हरे रंग का एक रमणीय नजारा है। यह व्यापक शहर के शोर से बचने के लिए एक सुंदर स्थान है, जिसमें आपको मिलेंगे बतख के तालाबों, झपकी लेते हुए सेविल्लानोस और पेड़ों के नीचे छायादार रास्ते।

मारिया लुइसा का पार्क के अंदर स्थित स्पैन का प्लाज़ा सन् 1929 के आइबेरो-अमेरिकी प्रदर्शनी के लिए आर्किटेक्ट अनीबल गोंजालेज द्वारा बनाया गया, स्पेनिश पैनोरमा के सबसे शानदार कामों में से एक है। यह शानदार प्लाज़ा मुदजर शैली में एक स्मारकीय वर्ग, उजागर ईंट, संगमरमर और मिट्टी के पात्र से सजाया गया है, जो पुनर्जागरण स्पर्श और पक्षों पर स्थित दो टावरों के बारोक स्पर्श को दर्शाता है। यह अपने फव्वारे, मिनी-नहरों और विनीशियन-शैली के पुलों के साथ निर्विवाद रूप से प्रभावशाली है। गौड़ी टाइल चित्रों की एक श्रृंखला में प्रत्येक स्पेनिश प्रांत से मानचित्र और ऐतिहासिक दृश्यों को दर्शाया गया है। यह प्रसिद्ध फिल्मों जैसे: लॉरेंस ऑफ अरबिया, स्टार वार्स एपिसोड 2:द अटैक ऑफ द क्लोन और द डिक्टेटर का एक रंगमंच रहा है।

  • ललित कला  का संग्रहालय और पुरातत्व संग्रहालय

स्पेन में सबसे महत्वपूर्ण कला दीर्घाओं में से एक माना गया ललित कला का संग्रहालय में स्पेन के ऐतिहासिक चित्रकारों जैसे  बर्तोलोमे एस्तेबान मुरिलो, फ्रांसिस्को दे जुरबारन, डिएगो बेलाजकेज, जुआन दे बालदेस लेआल आदि का कला है। यह बैरोक है लेकिन पुनर्जागरण, मध्ययुगीन कला और 20 वीं सदी की कला भी है। यह मूर्तिकला, सिरेमिक कला और सजावटी कला है। मारिया लुइसा का पार्क के अंदर स्थित, पुरातत्व संग्रहालय में कुछ अद्भुत रोमन मूर्तियां, मोज़ाइक और मूर्तियाँ हैं । उनमें से कुछ को इतालिका के निकटवर्ती स्थान से इकट्ठा किया गया है।

  • पुराना तंबाकू का कारखाना

सेविल्ला के तंबाकू का असली कारखाना यूरोप में स्थापित तंबाकू के पहले कारखाने का प्रधान कार्यालय था। यह 18 सदी की स्पेन की सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक इमारत है। इसमें ऐतिहासिक स्मारक की श्रेणी के साथ सन् 1959 से सांस्कृतिक हितों की योग्यता है। 20 सदी के मध्य से यह सेविले विश्वविद्यालय और उसके कुछ संकायों की परिधि की सीट है।

  • सोने का टॉवर और शाही शस्त्रागार की बुलिंग
Znalezione obrazy dla zapytania torre de oro

सेविल्ला के हस्ताक्षर स्थलों में से एक, यह सोने का टॉवर 13 वीं शताब्दी की नदी का चौकीदार शहर में मुसलमानों द्वारा निर्मित अंतिम महान इमारत थी। यह एक अलमोहद टॉवर है जिसने दीवार के एक खंड द्वारा एरेनल का रास्ता बंद कर दिया, इसे सिल्वर टॉवर के साथ जोड़ा सेविल्ला की दीवारों का एक हिस्सा बनकर अलकाज़र का बचाव किया। आज, यह एक छोटे से समुद्री संग्रहालय और छत पर देखने के मंच को होस्ट करता है।

नाइटविल के रियल शस्त्रागार से संबंधित शस्त्रागार के बुलिंग के रूप में जाना जाने वाला बुलिंग ऑफ सेविल्ला निस्संदेह इमारतों में से एक है जो शहर के अधिकांश प्रतिनिधि हैं। इसका का निर्माण वर्तमान स्थान पर लगभग 1733 में शुरू हुआ और अपने इतिहास के साथ इसने कई संशोधनों का सामना करना पड़ा। एक यात्रा आपको इस गहरी जड़ वाली परंपरा के बारे में जानने के लिए सक्षम करती है बिना किसी गोर बैलफाइट के।

  • त्रिआना का प्रतिवेश

शहर के पश्चिम भाग में स्थित, नाविकों, श्रमिकों, कुम्हारों और उद्योगपतियों के जिले, सेविल्ला सबसे महत्वपूर्ण प्रतिवेश में से एक, गुआदाल्किविर नदी द्वारा ऐतिहासिक केंद्र से अलग किया गया है। यह बुलफाइटर्स, फ्लेमेंको गायकों और अनोखी कला और शैली के नर्तक के लिए प्रसिद्ध है। कुछ लोगोके अनुशार त्रिआना जिला जीवन का एक तरीका है, एक अलग रास्ता है, एक अलग दर्शन जो इसे अद्वितीय बनाता है जहां भी आप जाते हैं ताकि जो कोई भी वहां रहता है वह विशेष और त्रिआनेरा महसूस करता है।

बीयर और फ्लेमेंको की रात

यहां आप बहुत सस्ते दाम पर बीयर का आनंद ले सकते हैं जो ताज़े झींगे की तापास के साथ आता है । विविध आतिथ्य की पेशकश का एक स्थान है त्रिआना बाजार जो रात में भी खुला रहता है और जहां आप जापानी भोजन के विशिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं, और वरमाउथ भी पी सकते है । फ्लैमेंको और इस प्रतिवेश का प्रामाणिक अनुभव जीने के लिए  बेटिस स्ट्रीट पर जाएं, जहां हर रात लाइव फ्लैमेंको होता है । दूसरी जगा है पागेस देल कोररो स्ट्रीट में कासा दे अनसेल्मा जहा सलाह दी जाती है कि आप अग्रिम के साथ सीट आरक्षित करें।

इटालिका का पुरातात्विक स्थल

सेविल्ला शहर से 7 किमी दूर स्थित प्राचीन इटालिका के बाष्पीकरणीय रोमन खंड प्रभावशाली और आश्चर्यजनक रूप से बनाए हुए हैं। चौड़ी पक्की सड़कें खूबसूरत मोज़ेक-बिछे आँगन के चारों ओर बने मकानों के अवशेषों की ओर ले जाती हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि एक 20,000 सीटों वाला एम्फीथिएटर, जो अब तक का सबसे बड़ा बनाया गया है। 206 ईसा पूर्व में स्थापित इटालिका और बाद में सम्राटों ट्रोजन और हैड्रियन की जन्मस्थली (उन्होंने उत्तरी इंग्लैंड में दीवार का निर्माण किया), 2 शताब्दी ईस्वी में स्वर्ण युग का आनंद लिया, जब इसकी कई बेहतरीन इमारतों का निर्माण किया गया था। “गेम ऑफ़ थ्रोन्स” के कई एपिसोड का मंच होने के बाद, पर्यटन की संख्या यहां हर रोज बढ़ रही है।

आप इस शानदार ऐतिहासिक स्थल की यात्रा गाइड के साथ या अपने दम पर,  सार्वजनिक बस सेवा के माध्यम से या साइकिल किराये पर लेके कर सकते है । समय सारिणी, प्रवेश मूल्य, टिकट आरक्षण और अन्य के बारे में जानकारी के लिए कृपया साइट के इस लिंक पर जाएं : http://www.italicasevilla.org/en/

सामान्य तौर पर, गर्मियों के मौसम के अलावा (जून से सितंबर तक) सेविल्ला की यात्रा आराम से किया जा सकता है। बसंत ऋतु (मार्च से मई तक) के दौरान, आप इस जगह की सबसे पवित्र उत्सव, पवित्र सप्ताह (सेमना सांता) और सबसे महत्वपूर्ण त्योहार,फेरिया का अनुभव कर सकते हैं। यह रोमन, मुस्लिम और कैथोलिक काल के ऐतिहासिक स्मारकों, संस्कृति और परंपराओं का आनंद लेने और देखने का एक अद्भुत स्थान है ।

Reserva Ahora